Type Here to Get Search Results !

मूड को कैसे ठीक करें | how to stay a good mood in hindi

1
how to stay a good mood in hindi


हर आदमी अलग-अलग मूड का होता है कई लोग ऐसे होते हैं कि वह हमेशा खुश रहते हैं। उन्हें किसी भी बात का कुछ फर्क नहीं पड़ता। लेकिन कई लोग ऐसे होते हैं, के जो छोटी सी भी बात दिल पर लगा लेते हैं, खराब मूड वाला इंसान हमेशा अपनों से दूर हो जाता है, इसीलिए अपनों से मेलजोल बनाने के लिए उनसे प्यार से व्यवहार करना चाहिए अगर हम अपनों के साथ प्यार के साथ पेश नहीं आते तो हमारे रिश्तो में तकरार पैदा हो जाती है। 

इसलिए अपने रिश्तेदारों और भाई बहनों के साथ मेलजोल बना कर रखना चाहिए और प्यार से रहना चाहिए, यह तभी संभव हो सकता है जब हमारा मूड ठीक होता है। लेकिन कई ऐसे कारण होते हैं जिनकी वजह से हम अपना मूड खराब कर बैठते हैं। आज मैं आपको मूड फ्रेश रखने के लिए ऐसे कुछ टिप्स बताने जा रही हूं।

1. मूड को फ्रेश रखने के लिए जरूरी है योगा करना 

अगर आप अपने मूड को ठीक करना चाहते हो तो योगा करने की आदत डालो यह हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है। हफ़्ते में तीन दिन दौड़ लगानी चाहिए, बाकी 4 दिन पैदल चल सकते हो। हमें ऐसा योगा करना चाहिए।  जो हमारे शरीर को आराम दे सके, एक तरह से देखा जाए तो यह हमारे शरीर को तनाव से मुक्त करता है और हम अपने वजन को भी कम कर सकते हैं, ऐसा करके हम अच्छा महसूस कर सकते हैं।

2. मूड को ताजा बनाए रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में नींद का लेना

अपने मूड को फ्रेश करने के लिए हमें पर्याप्त नींद लेनी चाहिए, कम से कम 8 घंटे सोना चाहिए, अगर आप पूरी नींद नहीं लोगे तो हमेशा तनाव से ग्रस्त रहोगे और पूरा दिन बेकार जाएगा रात भर पूरी नींद ना लेने की वजह से हमारा शरीर कभी भी स्वस्थ नहीं रह सकता!और ना ही किसी काम में हमारा मन लग सकता है!अगर अपने मूड को फ्रेश रखना चाहते हो तो हमें उतनी नींद लेनी चाहिए!जितनी हमारे लिए जरूरी होती है।

3. अच्छा मूड बनाने के लिए अच्छा सा खाना खाना 

अपने मूड को हमेशा ठीक रखने के लिए हमें अच्छा खाना खाना चाहिए। दूध, दही और हरी पत्तेदार सब्जियों को अपने भोजन में शामिल करना चाहिए और हमें नाश्ता डेली करना चाहिए कभी भी छोड़ना नहीं चाहिए पूरे दिन थोड़ा-थोड़ा कुछ ना कुछ खातेे रहना। इस तरह आपके शरीर में एक ऊर्जा का संचार होगा और बाजार के जंक फूड से भी आप अपने आप को बचा सकोगे, कभी भी हमें किसी नशीली वस्तु का सेवन नहीं करना चाहिए।

इससे हमारा तनाव बढ़ता है और हमारे दिमाग का संतुलन भी बिगड़ जाता है, अगर हम ज्यादा चिंता और बोझ दिमाग पर डालते हैं तो कई गंभीर बीमारियों का शिकार हो जाते हैं, जिनके कारण हमारे जीवन में निराशा बढ़ने लगती है और हमारा मूड भी खराब हो जाता है, इसलिए ज्यादा दिमागी बोझ और चिंता से बचें और अपने मन को हल्का रखने की कोशिश करें।

4. मूड ठीक करने के लिए ज्यादा मात्रा में पानी का सेवन करना

अगर हम पानी कम पीते हैं तो इससे हमारा शरीर सुस्त महसूस करने लगता है, इसीलिए हमें ज्यादा से ज्यादा 8 गिलास पानी पीने की आदत डालनी चाहिए ज्यादा पानी पीने से हमारे शरीर से जो विषैले तत्व होते हैं उन्हे बाहर निकालने में यह हमारी मदद करता है, जब भी कभी आपको प्यास लगे तो 2 ग्लास पानी जरूर पिये इससे हमारा दिमाग भी फ्रेश रहता है और हमारा मूड भी ठीक रहता है।

5. मूड को ठीक बनाए रखने के लिए विटामिन डी का लेना 

मूड को अच्छा बनाए रखने के लिए हमें विटामिन डी और ओमेगा-3 का प्रयोग करना चाहिए। यह हमारे दिमाग को भी ताकत देता है और हमें तनाव से भी बचाता है इसके अलावा आप विटामिन डी के सप्लीमेंट का प्रयोग कर सकते हैं, जिसके कारण आपका शरीर हमेशा ऊर्जा से भरपूर रहेगा और आपके मूड में भी बदलाव देखने को मिलेगा।

मूड ठीक करने के कुछ और टिप्स

कई बार ऐसे कारण होते हैं जिनकी वजह से हम बोर महसूस करते हैं। अपने मूड को फ्रेश करने के लिए हम अपने दोस्तों के साथ बात कर सकते हैं। हँसा मजाक कर सकते हैं। जिससे हमारा मूड ठीक हो जाता है, कई बार ऐसा होता है कि हम छोटे-छोटे कामों का बोझ अपने दिमाग पर इतना डाल लेते हैं, जिसके कारण हमारा स्वभाव भी चिड़चिड़ापन हो जाता है और हमें कुछ भी अच्छा नहीं लगता। इसी लिए हमें ज्यादा बोझ से अपने दिमाग को फ्रेश रखना चाहिए। कोई अच्छी सी मनपसंद फिल्म देख कर भी हम अपने मूड को ठीक कर सकते हैं।

अगर किसी वजह से हमारा मूड खराब हो तो हमें अच्छे विचार सोचने चाहिए और अपने आप को खुश रखने की कोशिश करनी चाहिए। ऐसा करने पर आप चिंता से मुक्त रहोगे और आप को अच्छा महसूस होगा। इसके साथ ही साथ मूड अच्छा बनाए रखने पर आप गंभीर बीमारियों से अपने शरीर को बचा सकते हो और आपका मन भी हमेशा प्रसन्न रहेगा।

Post a Comment

1 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad