Type Here to Get Search Results !

अच्छा स्वास्थ्य क्या है जानें | Learn what is good health in hindi

0

Learn what is good health in hindi

अच्छा स्वास्थ्य क्या है जानेंगे एक अच्छा स्वस्थ जीवन कैसे जिए 

एक तरह से देखा जाए तो स्वास्थ्य बीमारियों से ही संबंधित नहीं होता एक अच्छा स्वास्थ्य शारीरिक मानसिक और सामाजिक खुशहाली पर आधारित होता है एक स्वस्थ जीवन जीने के लिए हमें अच्छे तरीकों को अपने जीवन में लागू करना चाहिए  जो इंसान शारीरक् और मानसिक तौर पर स्वस्थ होता है वह इन्सान  ही स्वस्थ जीवन जीता है।
 
एक स्वस्थ जीवन जीने के लिए आप अपने जीवन में कुछ नियमोें को लागू कर सकते हैं और अपने खान-पान को बेहतर बना सकते हैं अगर हमारा स्वास्थ्य अच्छा होगा तो हम तन और मन से अच्छा महसूस करेंगे आमतौर पर अच्छा स्वास्थ्य उस व्यक्ति का होता है जिसको समय पर भूख लगती हो पाचन शक्ति ठीक हो शरीर हल्का और चुस्त हो जिसका मन सदा प्रसन्न रहता हो और मीठी नींद टाइम फिर आती हो जो व्यक्ति पूरी तरह से तंदुरुस्त है। 

आइए आज हम आपको बताने जा रहे हैं स्वस्थ जीवन जीने के तरीके

1. हमेशा हमें टाइम पर खाना पीना चाहिए  और अच्छा आहार लेना चाहिए  तली हुई चीजों से हमेशा परहेज रखना चाहिए क्योंकि यह हमारे शरीर के साथ-साथ हमारे लीवर को भी नुकसान  पहुंचा  सकती हैं।

2. दांत हमेशा साफ- सुथरे रखें  मुंह से दुर्गंध ना आती हो समय पर खाना पीना चाहिए और पूरी मीठी नींद लेनी चाहिए और अपने आप को पूरा टेंशन से मुक्त रखना चाहिए क्रोध पर काबू रखना चाहिए।

3. नियमित रुप में हमें कसरत करनी चाहिए अपने शरीर के हिसाब से योगा और मेडिटेशन पर भी पूरा ध्यान देना चाहिए, पैदल चलने के साथ-साथ  साईकाल भी  चला सकते हैं इससे हमारा ब्लड सरकुलेशन भी  सही तरीके से काम करेगा।

4. शरीर को हमेशा कठोर और शक्तिशाली बनाना चाहिए  अपनी डाइट में दूध और दही को शामिल रखें अपने शरीर के वजन को हमेशा नियंत्रित रखना चाहिए अगर कोई बीमारी हो तो चिंता लेने की बजाय डॉक्टर के निर्देश के अनुसार चलें और अपना ध्यान रखें।                                                   

5. अपनी हर भावना को अपने दोस्तों और परिवार के साथ शेयर करें मानसिक तनाव और अवसाद से हमेशा दूर रहना चाहिए सुबह जल्दी उठना चाहिए  और सैर करनी चाहिए  जिससे हमारा तन और मन हल्का महसूस करने लगता है।

6. सकारात्मक सोच और सामाजिक सेवा की भावना अपने जीवन में रखे  भगवान पर आस्था रखें पुण्य करें जिससे हमारे मन और तन को शांती महसूस होती है सकारात्मक सोच रखे और नकारात्मक सोच से  छुटकारा पाएं।

7. अगर हम कहीं बाहर से घर आते हैं तो किसी भी वस्तु को छूने से पहले अपने हाथों को साबुन के साथ अच्छी तरह से धोना चाहिए इसके बाद ही किसी वस्तु को छूना चाहिए खाना खाने से पहले भी अपने हाथों को अच्छी तरह से साफ करना चाहिए  नहीं तो हमारे हाथों के द्वारा कीटाणु हमारे अंदर चले जाते हैं और हम बीमार पड़ जाते हैं।

8. घर में रखी हुई सारी चीजों और घर की सफाई पर खास ध्यान दें रसोई में रखे खाने की वस्तुओं को हमेशा  ढक कर रखें  सिंक वाशबेसिन आदि जगहों  को एकदम से अच्छी तरह  साफ करते रहे खाना पकाने के लिए बरते जाने वाले बर्तन अच्छी तरह साफ करके रखें घर के आसपास कहीं भी पानी इकट्ठा ना होने दें।
 

स्वास्थ्य हमारे लिए क्यों जरूरी है 

स्वस्थ रहना हमारे शरीर के लिए बहुत ही जरूरी है अगर हमारा शरीर स्वस्थ नहीं रहेगा तो हम मोटापा बीपी शुगर बैक पेन और भी कई गंभीर बीमारियों के शिकार हो जाएंगे अगर कोई आदमी शारीरिक रूप से स्वस्थ नहीं है तो वह मानसिक रूप से भी कई बीमारियों का शिकार हो जाता है जो हमारी सेहत पर बुरा प्रभाव डालती हैं।
 
आज के समय में हमारे पास एक्सरसाइज  का बहुत कम समय होता है लेकिन फिर भी हमें ज्यादा से ज्यादा अपने आप को फिट रखने के लिए पूरी मेहनत करनी चाहिए हर व्यक्ति का शरीररक और मानसिक तौर पर फिट रहना बहुत ही जरूरी है अगर हम शरीर को फिट रखते हैं तो हम  आने वाली हर गंभीर बीमारी से  अपने आप को बचा सकते हैं।
 

निष्कर्ष

अगर हम फिट रहते हैं तो हमारा आत्मविश्वास भी बढ़ता है और अपने शरीर को निरोग बना सकते हैं अगर हमारा स्वास्थ्य खराब होता है तो हम अपने दिनचर्या के काम समय पर नहीं कर सकते और परेशानियों के कारण हमारे रिश्ते में ताल मेल नहीं बना सकते  मन पर ज्यादा बोझ  पड़ जाता है, जिनके कारण हम गंभीर बीमारियों का शिकार हो जाते हैं, अगर हम स्वस्थ होते हैं तो किसी भी काम में मन आसानी से लगा सकते हैं,
 
लेकिन बीमार होकर किसी भी काम में मन नहीं लगता, पूरा ध्यान बीमारी के बारे सोचते ही निकल जाता है, अगर बीमारी ज्यादा लम्बे समय से हो तो निराशा में ही पूरा जीवन निकल जाता है इस लिए स्वस्थ जीवन जीना हमारे लिए बहुत जरूरी है, स्वास्थ्य है तो दुनिया है वरना कुछ नहीं हमें जरूर बताना आपको यह पोस्ट कैसी लगी अपने विचार कमेंट्स के माध्यम से लिखें! हम लगातार इस ब्लॉग को और बेहतर बनाने का प्रयास करते रहेंगे।




Post a Comment

0 Comments