Type Here to Get Search Results !

Weight Loss करने के लिए आहार | Most Important Weight Loss tips in Hindi

1

Most Important Weight Loss tips in Hindi
 


वजन कम करने के लिए आहार (Most Important Weight Loss tips in Hindi)

मेरे Dear Friends मैने पहले यह पोस्ट लिखी थी वेट कैसे बढ़ाएं इस पोस्ट को आपने बहुत ज्यादा प्यार दिया और लाखों लोग इस पोस्ट को पढ़कर अपना वेट गेन कर चुके हैं। इस पोस्ट के बाद अब मैं वेट कम (Weight Loss) करने के लिए यह पोस्ट लिख रही हूं क्योंकि बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो मोटापे से परेशान होकर अपना वेट कम करना चाहते हैं। मेरे इस लेख के द्वारा अगर ऐसे लोग अपने आहार पर ध्यान देंगे तो उनको जरूर लाभ मिलेगा।
 
आइए मैं आपसे Weight Loss के लिए कुछ महत्वपूर्ण बातें शेयर कर रही हूं -
                                             
आमतौर पर यह कहा जाता है कि वजन कम करने के लिए व्यायाम जरूरी है लेकिन मेरा मानना है यह है कि व्यायाम से ज्यादा जरूरी आहार पर ध्यान देना है। अपने खानपान की आदतों को बदलें और सही भोजन का चुनाव करें.अगर आप सोचते हैं कि जिम करके जा भूखे रहकर आप वजन कम कर लोगे तो यह आपकी गलती है। क्यों इन चीजों से आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ेगा। और कमज़री महसूस होगी। आइए देखें कौन-कौन सी चीजें (Weight Loss) करने के लिए अपने आहार में हमें शामिल करनी चाहिए।

Highlights

• फाइबर और कार्बोहाइड्रेट्स युक्त भोजन अपनी रेगुलर डाइट में शामिल करें।
• कम शक्कर वाली चीजों का इस्तेमाल करें।
• एक दिन में 3 से 4 लीटर तक पानी का सेवन करें।
 

मोटापा कम करने के लिए आहार (weight loss)

 वजन कम करने के लिए हरी पत्तेदार सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. क्योंकि इनमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व और फाइबर होते हैं। जो हमारे मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाते हैं। इसके साथ ही स्टार्च युक्त पदार्थ जैसे आलू वगैरह से हमेशा दूर रहना चाहिए

कुछ लोग ऐसे होते हैं कि जिन्हें बहुत ज्यादा भूख लगती है। और ज्यादा खाने की वजह से भी उनका वेट बढ़ जाता है। इसलिए उन लोगों को उबले चने राजमा मकई के दाने इन सब को मिक्स करके उबालकर और नमक डालकर खाना चाहिए स्वाद के लिए नींबू डालकर भी इनको खाया जा सकता है। यह खाने से भूख को भी कंट्रोल किया जा सकता है।

आजकल बाजार में कई तरह से शुगर फ्री खाद्य पदार्थ खाने को मिल जाते हैं। शूगर फ्री बिस्कुट और ओटस को भी आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हो भुने हुए छोले भी जब भूख लगे तो स्नैक्स के तौर पर इस्तेमाल किए जा सकते हैं। जो कि आपकी सेहत के लिए अच्छे होते हैं और हम ज्यादा खाने से भी बच जाते हैं।

नींबू का इस्तेमाल भी हमारी सेहत के लिए बहुत अच्छा है। यह हमारी बॉडी से जहरीले टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद करता है और हमारे पाचन तंत्र को भी ठीक सकता है। कई बार ऐसा होता कि हम नींबू के छिलके फेंक देते हैं। इनको फेंकना नहीं चाहिए इनको एक गिलास पानी में उबाल लेना चाहिए और उस पानी को नाश्ते के आधे घंटे बाद और डिनर के आधे घंटे बाद पीना चाहिए अगर आप 20 दिन लगातार इस पानी का सेवन करेंगे तो आपका वेट जरूर कम होगा।

अगर आप वजन कम (Weight Loss) चाहते हो तो चीनी को बिल्कुल बंद कर दें अगर खानी भी हो तो बहुत कम मात्रा में खानी चाहिए चीनी की जगह ब्राउन शूगर का इस्तेमाल करना चाहिए पास्ता मैदा और चावल से बनी चीजों का परहेज करना चाहिए क्योंकि यह फैट को बढ़ाती हैं।

वजन घटाने के लिए प्रोटीन युक्त भोजन का इस्तेमाल करना चाहिए प्रोटीन बहुत सारे खाद्य पदार्थों में पाए जाते हैं। हरी सब्जीयां,ना दालें, बींस,सोया मिल्क,ड्राई फुट, मछली और अंडे इनमें काफी मात्रा में प्रोटीन मिल जाते हैं।यह हमारे शरीर में मेटाबॉलिज्म को बढ़ाते हैं। इसके सेवन से हमारा शरीर बहुत ज्यादा फैट खाने के बाद भी ज्यादा कैलरी बर्न करेगा. और इससे मसल बनेंगे.और हमारा शरीर ताकतवर भी  बनेगा।

इस के साथ ही फाइबर युक्त भोजन खाना चाहिए आपको अपने भोजन में ब्रोकली, राजमा, बदाम, बाजरा ,दलिया इन सब को शामिल करना चाहिए इन में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। जो हमें वजन घटाने (Weight Loss) के लिए मदद करता है।
 

सुबह दोपहर और शाम को वजन कम करने के लिए क्या खाना चाहिए


सुबह का नाश्ता हमारे लिए बहुत जरूरी है। जिसमें  फैट कम प्रोटीन और फाइबर अधिक मात्रा में होने चाहिए सुबह का नाश्ता हमें ऊर्जावान बनाता है। आइए जानें वजन कम करने के लिए सुबह नाश्ते में क्या खाना चाहिए

ज्यादा वजन वाले इंसान को हमेशा घर में बनी हुई चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए अगर कभी ब्रेड खाने का मन करे तो हैल्थी ब्रेड का ही इस्तेमाल करें. हमेशा ध्यान रखें कि ब्रेड चीज बटर और घी लगाए बिना ही खाना चाहिए इसमें टमाटर, खीरा आदि सलाद डालकर खाया जा सकता है।

सुबह के वक्त अंडे को भी खाया जा सकता है। इसमें विटामिन बी विटामिन ए औए प्रोटीन होता है। वजन कम करने के लिए अंडे का सफेद भाग ही खाना चाहिए क्योंकि अंडे के पीले भाग में फैट होती है। इसलिए इससे बचना चाहिए।

वजन कम करने के लिए सुबह के नाश्ते में उपमा और पोहा इन को भी शामिल किया जा सकता है। इसमें सब्जियां को मिलाकर इसे टेस्टी बनाया जा सकता है। इन में सब कार्बोहाइड्रेट,प्रोटीन,और फाइबर होते हैं।जो शरीर को ताकतवर बनाने के साथ-साथ वेट भी कम करते हैं।

सुबह के वक्त दही को भी अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए हर रोज सुबह एक कटोरी दही जरूर खाना चाहिए क्योंकि यह चर्बी को कम करने में मदद करता है

सुबह के वक्त नाश्ते में फलों का सेवन भी करना अति आवश्यक होता है। पपीता, सेब, अमरूद, तरबूज संतरा,केला,एवोकैडो इन सभी फ्रूट को अपनी डाइट में शामिल करना चाहि

रात के वक्त हमेशा हमें हल्का खाना ही खाना चाहिए कम वसा और कम फैट वाला भोजन ही हमारे लिए सही है।ज्यादा तला हुआ और फैट वाला भोजन करने से हमारे अंदर चर्बी स्टोर होती है‌। और वेट बढ़ने का कारण बनती है इसलिए भारी भोजन से बचना चाहिए

इस तरह से वजन को काबू रखने के लिए साबुत अनाज भोजन में शामिल करें. इनमें फाइबर भरपूर मात्रा में होता है। इनके के सेवन से विटामिन बी,विटामिन ई, जिंक, आयरन, मैग्नीज, और मैग्नीशियम हमारे शरीर को मिलता है। जो के विषैले तत्व हमारे शरीर में से बाहर निकालते हैं।
 

व्यायाम के साथ-साथ वेट लॉस करने के लिए डाइट पर खास ध्यान देना होगा अगर आप फिट दिखना चाहते हो तो नीचे दिए गए वजन कम करने के लिए डाइट चार्ट (Weight Loss) को अपने जीवन में लागू करें -


सुबह के वक्त उठने के बाद एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद और एक नींबू का रस डालकर पीना चाहिए नींबू का रस हमारी बॉडी में से जहरीले टॉक्सिन बाहर निकालता है। इसके 2 घंटे बाद लो फैट वाली चाय और दो बिस्कुट लेने चाहिए इसके बाद हमें ओटस लेने चाहिए मटर गाजर शिमला मिर्च और बींस इन सब्जियों को हम ओटस में डाल कर खा सकते हैं। 

इसके साथ ही एक एप्पल और आधा कप दूध ले. यह आपकी एनर्जी बनाए रखने में मदद करता है। दोपहर के भोजन में दो आटा रोटी और वह दाल जो आप रोज खाते हैं अपने आहार में शामिल करें. और साथ ही एक कटोरी दही में खीरे को डाल कर और हलका नमक मिला कर खाएं

इस के आधे घंटे बाद ग्रीन टी ले शाम की चाय के साथ हम मखाने ले सकते हैं इनको बिना घी के भूने और नमक डालकर रख लें यह ड्राई फ्रूट्स से भी ज्यादा अच्छे होते हैं इन्हें अपनी डाइट में जरूर शामिल करें

इन के बाद शाम के वक्त सूप लें एक गिलास पानी को एक पैन में उबाल लें इसमें एक बड़ा चम्मच गाजर शिमला मिर्च और अदरक लहसुन की दो कलियां, हरी फलियां और नमक डाल कर 10 मिनट के लिए ढककर रख दें

एक बड़ा चमच पनीर भी इस सूप में डाल दें और इसके बाद इसमें नींबू डाल कर पिया जा सकता है। यह पीने में स्वादिष्ट होता है इसके बाद रात को उबले चावल और एक कटोरी दाल या एक आटा रोटी भी खा सकते हैं। कभी कबार फ्रूट्स के साथ दूध भी पिया जा सकता है। रात को आधा कप सलाद,सूप,एक पीस चिकन भी लिया जा सकता है।
 

निष्कर्ष

इस तरह से हम अपनी डाइट को चेंज करके अपना वजन कंट्रोल कर सकते हैं। और उसे बढ़ने से भी रोक सकते हैं। हर रोज हमें 45 मिनट सैर  करनी चाहिए और एक घंटा खुले स्थान में साइकिल भी चलाना चाहिए साइकिल चलाने से 300 कैलोरी तक बर्न हो जाती है।और हमें जल्दी Weight Loss करने में मदद मिलती है। इस तरह से अगर आप इस आहार को अपने भोजन में शामिल करोगे तो मेरी गारंटी है कि बहुत जल्दी आपका वेट कम हो जाएगा. और आप दिखने में भी सुंदर लगोगे अगर आप को मेरी यह पोस्ट पसंद आई तो अपने सुझाव मुझे कमेंट के जरिए जरूर बताना

Post a Comment

1 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad