Type Here to Get Search Results !

कोरोना क्या होता है? इसके लक्षण से कैसे बचें? | Coronavirus information in Hindi

3

What is a corona? How to avoid its symptoms?

कोरोना क्या होता है? इसके लक्षण से कैसे बचें?

कोरोना एक गंभीर बीमारी है। दिन-ब-दिन यह बढ़ती जा रही है। यह एक ऐसा खतरनाक वायरस है जो चीन के वुहान शहर से शुरू हुआ। इस वायरस ने सारे देशों के नागरिकों को चपेट में ले रखा है। इस गंभीर बीमारी के कारण स्कूल, कालिज़, सिनेमाघर और कई सार्वजनिक स्नान बंद कर दिए गए हैं ऐसा लग रहा है कि जैसे जिंदगी थम सी गई है। 

कुछ लोग तो अपनी नौकरी से भी हाथ धो बैठे हैं। अक्सर पहले यह कहा जाता था कि जून-जुलाई में पूरी गर्मी पड़ने के कारण यह वायरस खत्म हो जाएगा,लेकिन इसका अनुमान लगाना भी गलत साबित हुआ, कोई भी इंसान यह नहीं जानता कि यह बीमारी कब खत्म होगी, और कब चैन की सांस मिलेगी,एक आदमी से दूसरे आदमी की तरफ बड़ी आसानी से यह संक्रमण फैल रहा है। 

हर किसी आदमी के अंदर यह डर सा बैठ चुका है कि कहीं उसको भी क कोरोना ना हो जाए, और इस के कारण देश की आर्थिक स्थिति पर भी बुरा असर पड़ रहा है। कई गरीब लोग अपनी रोजी रोटी के लिए एक स्थान से दूसरे स्थान की तरफ भाग रहे हैं। चाहे वक्त अच्छा नहीं लेकिन खाना तो जरूरी है। हमारे देश की सरकारें अपनी तरफ से पूरी तरह से गरीब मजदूरों की मदद कर रही हैं और उनको खाना भी पहुचा रही हैं। 

कोरोना क्या होता है?

कोरोना वायरस एक ऐसे कीटाणुओं का समूह है। जो सांस के द्वारा एक आदमी के फेफड़ों के तक पहुंचता है और उन्हें ग्रसित करता है। और सांस संबंधित रोग उत्पन्न करता है। सांस में ज्यादा दिक्कत होने के कारण मरीज की रिपोर्ट के मुताबिक यह चीन में लोगों के द्वारा सांप चूहा का मास खाने के कारण फैला, और धीरे-धीरे पूरे संसार को हिला कर रख दिया, इसके संक्रमण से सांस लेने में तकलीफ खांसी और बुखार जैसी समस्याएं हो जाती हैं। खांसी और छींकनें के द्वारा गिरने वाली बूंदों के द्वारा भी यह वायरस बड़ी तेजी से आगे बढ़ता है।

जो भी आदमी इसके संपर्क में आता है वह इस खतरनाक वायरस से ग्रसित हो जाता है। कहा जाता है कि कोरोना वायरस के लक्षण 5 दिनों के अंदर ही पता चलते हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट के अनुसार इस के लक्षण दिखने में 14 दिन का समय लगता है। इसके बाद यह गंभीर समस्या बन जाती है। इसीलिए इस ख़तरनाक महामारी सेे बचने के लिए ह सीमें कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए।

कोरोना वायरस के लक्षण 

शुरुआत में पहले हल्का बुखार होता है। यह बुखार 372 डिग्री सेल्सियस तक हो जाता है। और ठंड भी महसूस होने लगती है। फिर सूखी खांसी आती है। उसके बाद सांस में तकलीफ होती है। कुछ लोगों के सिर में तेज दर्द, निमोनिया,और कभी कभी छींकें भी आने लगती है। जैसे स्वाइन फ्लू के लक्षण होते हैं ठीक ऐसे ही करोना वायरस के लक्षण होते हैं। जिन लोगों को पहले कोई शुगर की बीमारी है यां हार्ट की बीमारी होती है उन लोगों को यह वायरस जल्दी प्रभावित करता है। 

इसीलिए हमेशा घर के अंदर रहे,और बाहर जाने से बचें,अगर आपको शक है कि मुझे करोना हो चुका है तो कोरोना हेल्प लाइन नंबर +91-11-23978046 पर 24 घंटों के अंदर संपर्क करें, इस गंभीर बीमारी से डरे नहीं डट कर इस बीमारी का सामना करें।

कोरोना वायरस से कैसे बचे

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से हमें कई ऐसी सावधानियां बरतने को कहा गया है। जिनके द्वारा हम कोरोना से अपना बचाव कर सकते हैं। आइए आज मैं आपको कोरोनावायरस से कैसे बचें और कैसे अपना ख्याल रखें कुछ टिप्स बताने जा रही हूं - 

 

कोरोना क्या होता है? इसके लक्षण से कैसे बचें?

1. हर व्यक्ति को हमेशा अपने हाथ किसी अल्कोहल से या साबुन से अच्छी तरह से साफ करने चाहिए, अगर आप बाहर से कभी आते हैं तो घर में आते ही पहले अपने हाथों को अच्छी तरह से साफ कर लें, उसके बाद ही किसी दूसरे सामान को टच करे।

2. अगर आप कोई खाने की वस्तु जा सब्जी खरीद कर लाते हो तो उसको 24 घंटे के लिए एक जगह पर रख दें और उसके बाद ही उसे अच्छी तरह से धोकर इस्तेमाल करें। 

3. ज्यादा भीड़ भाड़ वाली जगह में ना जाएं, और बाहर जाते वक़्त हमेशा मसक पहन कर रखें, और हमेशा विदेशों से आए नागरिकों के संपर्क में आने से बचें।   

कोरोना क्या होता है? इसके लक्षण से कैसे बचें?

 4. अपने शरीर की हमेशा सफाई रखें कभी भी आंखों, नाक, और मुंह को बार-बार टच तक ना करें।   

 5. अगर कोई आदमी आपके सामने खांस रहा है। या छीक रहा है तो उससे हमेशा दूरी बनाए रखें, जब कभी आपको छींक या खांसी आती है तो अपने नाक और मुंह पर टिशू से ढककर ही छींके या खांसी करें, जब कभी आपको खांसी जुकाम या गला खराब लगता है तो डॉक्टर से जल्दी संपर्क करें आप बचें और अपने परिवार का बचाव करें। 

6. कोरोना वायरस ग्रसित व्यक्ति के पास ना तो जाएं, और ना उससे संपर्क बनाएं, ऐसे व्यक्ति जब सांस लेते हैं तो तो इस वायरस के कीटाणु बड़ी जल्दी दूसरे व्यक्ति के शरीर में दाखिल हो जाते हैं। इस तरह अपने नाक और मुंह को अच्छी तरह से ढक कर ही रखें। 

कोरोना क्या होता है? इसके लक्षण से कैसे बचें?

उपसंहार

इस तरह से इस मुश्किल घड़ी में हमारा पूरा देश एक होकर काम कर रहा है। साईं बाबा संस्थान ट्रस्ट ने भी इस घड़ी में साथ दिया, शिर्डी ने कोरोना वायरस की इस लड़ाई से लड़ने के लिए महाराष्ट्र मुख्यमंत्री राहत कोष को 51करोड रुपए दान किए, कई फिल्मी हस्तियों ने भी कोरोना महामारी से लड़ने के लिए दान राशि दी, 4 करोड़ की राशि बाहुबली फेम के हीरो परभास ने दान की,कुछ फेमस उद्योगपतियों ने भी सरकारी राहत कोष को पैसे दान किए, साउथ के कुछ एक्टर भी कोरोना में देश का साथ दे रहें हैं। 

इस तरह से हम सभी मिल कर एक दूसरे को सहयाेग देंगे, तो करोना बहुत जल्दी हमें और हमारे देश को छोड़ कर चला जाएगा, अगर किसी इंसान को कोरोना के लक्षण होते हैं तो उसे घर पर ही रहना चाहिए। घर से बाहर जाने की कोशिश कभी भी नहीं करनी चाहिए उसी वक्त अस्पताल में भर्ती हो जाना चाहिए। इस तरह से हम भी बचें और दूसरों को भी बचाएं।

Post a Comment

3 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad