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वजन बढ़ाने के लिए क्या खाएं | Diet to increase Weight in Hindi

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Diet to increase Weight in Hindi

वजन बढ़ाने के लिए क्या खाएं

वजन बढ़ाने के लिए क्या खाएं (Diet to increase weight) वजन एक ऐसी समस्या है, अगर किसी का ज्यादा होता है। तो उसे भी मुसीबत होती है। अगर किसी का बहुत कम होता है तो उसे भी होती है। जिस व्यक्ति का वजन कम होता है। वह अपना दुबला पतला शरीर देखकर टेंशन में रहता है के कैसे उसका वजन बडे़ कैसे उसकी पर्सनैलिटी बने, इस तरह के इंसान हमेशा इंटरनेट पर अलग अलग तरीके ढूंढते रहते हैं के वह अपना वजन बढाने के लिए क्या खाएं और क्या कोशिश करें
                                                                                                      
कई बार ऐसा होता है कि कुछ लोग अपनी जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज कर लेते हैं। और ज्यादा कैलोरी बर्न होना भी वेट ना बढ़ने का कारण होता है। चलिए आज कुछ ऐसे भोजन पदार्थों के बारे में जानें, जिससे आप का स्वास्थ्य भी अच्छा होगा और वजन भी बढ़ने लगेगा।
 

वजन बढ़ाने के घरेलू उपाय

1.अंडे

मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए अंडे से बेहतर कोई भी दूसरा भोजन नहीं है। इसमें बहुत ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है।अगर आप बहुत ज्यादा दुबले-पतले हैं और अपने शरीर को मोटा करना चाहते हैं तो प्रतिदिन उतने अंडे खाएं जितने आप खा सकते हैं वैसे आप एक दिन में तीन से चार अंडे खाना आपकी सेहत के लिए बहुत जरूरी है जिससे बहुत जल्दी आपका वेट बढ़ने लगेगा          

2. पनीर


पनीर और चीज का उपयोग पुराने समय से ही वेट बढ़ाने के लिए खाने में किया जाता है। इसमें प्रचुर मात्रा में कैलोरी और फैट पाया जाता है। अगर पनीर को पर्याप्त मात्रा में खाया जाए तो इसमें मौजूद प्रोटीन हमारे शरीर को मिलते हैं। पनीर बहुत ज्यादा स्वादिष्ट होता है इसको सब्जियों के रूप में भी खाया जा सकता है। यह आपके शरीर में कैलोरी को बढ़ाता है।और इस में ज्यादा फैट पाया जाता है जो बहुत जल्दी आपके वेट को बढ़ाने के लिए मदद करता है।

3. क्रीम और दही


वजन बढ़ाने के लिए क्रीम और दही का नियमित रूप से उपयोग करना चाहिए इसमें उच्च मात्रा में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, और फैट पाया जाता है। हर रोज एक कटोरी दही खाने से भी बहुत जल्दी आपका वेट बढ़ जाएगा इसके साथ ही अगर दही में ड्राई फ्रूट्स और शहद मिलाकर खाया जाए तो यह बहुत जल्दी आपके शरीर में कैलोरी को बढ़ाता है और बहुत जल्दी हमारा वेट बढ़ने में मदद करता है। दही में क्रीम और चीनी मिलाकर खाने से भी वजन आसानी से बढ़ाया जा सकता है। 

4. दूध


दूध को सदियों से मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए उपयोग किया जाता है। यह कार्बोहाइड्रेट्स, विटामिन और कैल्शियम का एक अच्छा स्रोत है जो बहुत जल्दी हमारे शरीर में फैट को बढ़ाता है। फुल क्रीम युक्त दूध पीने से भी हमें वजन बढ़ाने में मदद मिलती है। जो व्यक्ति अपना वजन बहुत जल्दी बढ़ाना चाहते हैं। उन्हें डेली दो ग्लास  दूध पीने की आदत डालनी चाहिए यह फैट  बढ़ाने के लिए बहुत फायदेमंद होता है।   
 

5. बादाम और खसखस



बादाम और खसखस अगर आप भी वजन बढ़ाना चाहते हो तो बदाम और खसखस का सेवन अपनी डाइट में करें,पांच बदाम गिरी और थोड़ी सी एक चम्मच खसखस लेकर अगर आप रात भर पानी में भिगोकर रख दें तो सुबह उनको ग्राइंडर में पीसकर दूध में मिक्स कर दे और इसको पीने से यह हमारे शरीर को पोषक तत्व तो प्रदान करता ही है। और साथ ही साथ वजन को भी गेन करने में मदद करता है।
 

6. केले

 

केला हर मौसम में बहुत जल्दी आसानी से मिल जाता है और यह ज्यादा महंगा भी नहीं होता इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन और पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। 
वजन बढ़ाने के लिए हमें नियमित रूप से केले का सेवन करना चाहिए सुबह उठते ही दूध के साथ केले का सेवन करने से हमारा वेट जल्दी बढ़ता है। इसको अगर इस तरीके से खाएं तो हमारे शरीर के लिए यह बेहतर साबित होता है।

साथ ही साथ हमारे शरीर को यह एनर्जी भी प्रदान करता है लेकिन हमें यह ध्यान रखना चाहिए के इसको रात को सोते वक्त नहीं खाए अगर खाना हो तो सुबह के वक्त ही खाएं हर रोज दो या तीन  केले वजन बढ़ाने के लिए हमें जरूर खाने चाहिए
 
अगर ऐसे ना खाए जाएं तो इनका शेक बनाकर दुबला पतला आदमी बहुत जल्दी मोटा हो सकता है मोटा होने के साथ-साथ यह हमें बहुत सारी बीमारियों से भी निजात दिलाता है। लगातार एक महीना इसका सेवन करने से ही इसका बहुत जल्दी अच्छा नतीजा आपको दिखने लगेगा
 

7. प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट भोजन

 

वजन बढ़ाने के लिए हमें प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट युक्त ही भोजन लेना चाहिए चिकन, मछली, मूंगफली,बदाम और पास्ता आदि खाद्य पदार्थ प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट की कैटेगरी में आते हैं। जिनका सेवन करने से हमें बहुत  जल्दी वेट बढ़ाने में मदद मिलती है।    

8. आलू

 
आलू वेट बढ़ाने के लिए आलू एक ऐसा खाद पदार्थ है जिसमें शुगर और कार्बोहाइड्रेट्स काफी मात्रा में पाए जाते हैं। जो वजन बढ़ाने में कारगर साबित होता है। आलू को किसी भी रूप में खाया जा सकता है इस को उबालकर नमक लगाकर भी खाया जा सकता है। और सब्जी में भी इसे प्रयोग किया जा सकता है लेकिन  आलू को तलकर कम ही खाएं

9. घी

 

घी खाने से भी आपका वेट जल्दी बढ़ेगा क्योंकि इसमें  फैट और कैलोरी अच्छी मात्रा में होती है। इसको शक्कर में मिलाकर भी खाया जा सकता है। लेकिन घी की मात्रा सीमित ही रखें।
 

    10. किशमिश

    वजन बढ़ाने के लिए किशमिश खाना भी अच्छा रहता है। इसको रात भर अंजीर के साथ भिगो कर रख देना चाहिए और सुबह दूध के साथ इन दोनों चीजों को खाने से भी वेट बढ़ाने में हमें मदद मिलती है।
         

    11. मूंगफली बटन

     

    मूंगफली बटर का इस्तेमाल करने पर भी बहुत तेजी से वेट बढ़ता है। इसको ब्रेड पर लगाकर या रोटी के साथ भी खाया जा सकता है। इसमें हाई कैलोरी के साथ साथ कार्बोहाइड्रेट्स भी भरपूर मात्रा में होते हैं जो जल्दी से वेट गेन करने में सहायता करते हैं।

      मोटा होने के लिए यह काम ना करें

      कुछ लोग ऐसे होते हैं जो वजन बढ़ाने के चक्कर में जंक फूड या ज्यादा तली हुई चीजों का सेवन करते हैं। लेकिन इस बात पर का ध्यान रखना चाहिए के यह हमारी सेहत के लिए हानिकारक होते हैं।
       
      अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो अपनी सेहत का भी ख्याल रखें दवाइयों और प्रोटीन सप्लीमेंट्स का भी सेवन कम करें इनसे आप बहुत जल्दी अपने वेट को गेन कर लोगे

      लेकिन बाद में होने वाले साइड इफेक्ट्स के कारण आपकी सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ेगा, और यह ना हो कि आपको कहीं बाद में निराशा का सामना करना पड़े, अगर अच्छी सेहत है तो जहान है।
       
      बिना सेहत के कुछ भी नहीं है। इस तरह से अगर आप मेरे यह लेख के द्वारा diet to increase weight  को अपने जीवन में लागू करोगे तो बहुत जल्दी आपको वेट बढ़ाने में मदद मिलेगी और आपका स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा

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