Type Here to Get Search Results !

ऐसे करें सर्दियों में स्किन का ख्याल | Winter Skin Care Tips In Hindi

0

Winter Skin Care Tips In Hindi

ऐसे करें सर्दियों में स्किन का ख्याल

Winter Skin Care Tips In Hindi बॉडी की केयर करना जितना हमारे लिए जरूरी है। उतना ही स्किन की केयर करना भी बहुत जरूरी है। वैसे तो हम त्वचा की देखभाल हमेशा करते हैं लेकिन सर्दियों में त्वचा पर खास ध्यान देना चाहिए क्योंकि सर्दी में तो स्किन ज्यादा ड्राई हो जाती है। जो दिखने में भी सुंदर नहीं लगती अपनी त्वचा को सुंदर और हेल्दी बनाने के लिए सर्दियों में हमें कुछ खास बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है।  

Winter Skin Care Tips In Hindi आज हम आपको ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिनके द्वारा आप अपनी बेजान त्वचा की बड़ी अच्छी तरह से देखभाल कर सकते हो चेहरे की संभाल रखने के लिए हमें चेहरे को दिन में दो या तीन बार जरूर देना चाहिए और हफ्ते में दो बार स्क्रब जरूर करना चाहिए इससे आपका चेहरा तरोताजा और सुंदर दिखाई देगा अगर आप चेहरे की स्किन पर ध्यान नहीं दोगे तो आपकी स्किन रूखी और बेजान हो जाएगी और दिखने में भी सुंदर नहीं दिखेगी और झुर्रियां पड़ जाएंगी जवान बने रहने के लिए महीने में एक बार फेशियल भी जरूर करवाएं ताकि बढ़ती उम्र के प्रभाव से बचा जा सके।

 

अगर आपकी स्किन ड्राई है तो क्या करे 

अगर आपकी स्किन ड्राई है तो ताजा दूध की मलाई को दूध से उतार लें और एक कटोरी में डाल ले और उससे सबसे पहले अपनी स्किन को क्लींजिंग करें और फिर अपने फेस को अच्छे तरह से धो लें अगर आपकी स्किन ऑयली है। तो एलोवेरा का जो गूदा होता है उसे निकाल के अच्छी तरह से अपने फेस पर मसाज करें अब हमारा अगला स्टेप है आइए देखें क्लींजिंग करने के बाद हमें अपने फेस को स्क्रब करना होगा।


इसके लिए सबसे पहले दो चम्मच मलाई में दरदरी पिसी हुई थोड़ी सी चीनी डाल लें और या थोड़ा सा नमक भी दाल सकते हैं। और इसको अच्छी तरह से मलाई में मिक्स कर ले और इससे चेहरे को आराम से मासाज करें ऐसा करने से आप की डेड स्किन खत्म हो जाएगी और नहीं स्किन आने से आपका चेहरा खिला खिला सा दिखाई देगा और डार्क सर्कल भी गायब होंगे मलाई जो होती है हमारी स्किन को मॉइश्चराइजर करती है और चेहरे को टोन करती है।


लगातार 5 मिनट तक का इससे अच्छी तरह से चेहरे को स्क्रब करें कच्चे दूध से भी आप अपनी स्किन को अच्छी तरह से साफ कर सकते हो ऐसा करने से बहुत जल्दी आपकी स्किन प्रॉब्लम दूर हो जाएगी स्किन के क्लींजिंग करने के बाद हमने स्क्रब किया और अब तीसरा स्टेप है चेहरे पर फेस पैक लगाने का इसके लिए जो भी मलाई हमारे पास होती है उसमें थोड़ा सा चुकंदर का जूस डाल ले और एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी डाल ले अगर ज्यादा गाढ़ा लगे तो इसमें थोड़ा कच्चा दूध डाल दें और इस पैक को अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं अगर फेस पैक 70% सूख जाता है तो ताजा एलोवेरा का गुदा प्लॉट से तोड़कर अच्छी तरह से निकाल कर उसको अपने चेहरे पर उस लगाए हुए पैक पर अच्छी तरह मालिश करें और लगातार 5 मिनट ऐसा करें और इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरे को अच्छी तरह से धो लें ऐसा करने से आपकी स्किन रूखी और बेजान कभी भी नहीं रहेगी और चेहरा चमकता दमकता हुआ दिखाई देगा।

 

सर्दियों में ध्यान रखे कुछ खास बातें 

सर्दियों में एक और बात का खास ध्यान रखना चाहिए कि हमेशा ज्यादा से ज्यादा गर्म पानी से कभी भी नहीं नहाना चाहिए और नॉर्मल पानी का ही इस्तेमाल करना चाहिए ना तो पानी ज्यादा गर्म हो और ना ही ज्यादा ठंडा हो और इसके साथ ही साथ जो साबुन आप यूज़ करते हो वह भी मॉइश्चराइजर होना चाहिए और नहाने के बाद मॉइश्चराइजर या कोई बॉडी लोशन जरूर इस्तेमाल करें इससे आपकी स्किन सॉफ्ट बनी रहेगी और खींची खींची सी महसूस नहीं होगी अगर आपकी स्किन ऑयली है तो नहाने से पहले नारियल तेल को अच्छी तरह से बॉडी पर मालिश करे ऐसा करने से नहाने के बाद जो आपकी स्किन का तेल होगा वह खराब नहीं होगा लेकिन स्किन सॉफ्ट बनी रहेगी।


इस के बाद तौलिए से अपनी बॉडी को थपथपा ले ज्यादा रगड़े नहीं इसके साथ ही ओमेगा फैटी एसिड को अपनी डाइट में शामिल करें जो नोनवेजिटेरियन होते हैं वह मछली को अपनी डाइट में शामिल करें और जो वेजिटेरियन होते हैं वह ड्राई फ्रूट्स नट्स का इस्तेमाल करें यह सारी चीजें अगर आप कर रहे हैं तो आप अपनी स्किन की देखभाल भी कर सकोगे और सर्दी का लुत्फ भी उठा सकोगे इसके साथ ही सर्दियों में ज्यादा से ज्यादा पानी पिए यह कभी ना सोचे कि पानी ज्यादा गर्मी में पिया जाता है।

 

सर्दी में कोशिश करें 

सर्दी में भी कोशिश करें कि ज्यादा से ज्यादा पानी पिए सर्दी में आसपास की सूखी हवा हमारी स्किन की सारी नमी को सोख लेती है। जिससे स्किन ड्राई हो जाती है।और हमारी बॉडी भी अंदर से ड्राई हो जाती है। जिसके  कारण हम कई बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं। इसलिए कोशिश करें कि ज्यादा से ज्यादा पानी पिया जा सके इसके साथ ही साथ अपने होठों का भी सर्दी में ध्यान रखें दिन में लिप बाम तीन टाइम जरूर लगाएं ताकि अपने के लिप्स सर्दी के प्रकोप से बच सके क्योंकि यह ज्यादा कोमल होने के कारण जल्दी फट जाते हैं। Winter Skin Care Tips In Hindi के द्वारा आप अपनी और अपने परिवार की पूरी बॉडी का ध्यान बहुत अच्छी तरह से रख सकते हो और अपने चेहरे को भी खूबसूरत बना सकते हो।

Post a Comment

0 Comments