Type Here to Get Search Results !

गुलाब जल को कैसे इस्तेमाल करें | Gulab Jal Ke Fayde In Hindi

1

Gulab Jal Ke Fayde In Hindi

गुलाब जल को कैसे इस्तेमाल करें ?

मौसम के साथ साथ चेहरे को तरोताजा बनाने के लिए गुलाब जामुन एक अच्छा स्त्रोत है। पुराने समह से लेकर लोग इस का इस्तेमाल करते आ रहे हैं। गुलाब जल स्किन की खोई हुई सुंदरता को वापिस ला कर चेहरे पर निखार लेकर आता है।

अगर आपके चेहरे पर पहले जैसा ग्लो नहीं रहा तो गुलाब जल बहुत ही फायदेमंद रहता है। कॉस्मेटिक प्रोडक्ट के कारण अगर आप के चहेरे पर बुरा प्रभाव पड़ा है तो गुलाब जल आपके चेहरे को पहले जैसा सुंदर बनाने के लिए खास मदद करता है। यह त्वचा को अंदर तक पोषण देता है। और सूरज की तेज रोशनी से हानि कारक प्रभाव से भी बेजान त्वचा को तरोताजा करता है।

आइए जाने गुलाब जल को कैसे यूज करते है?

इसको फेस पैक या किसी कोल्ड क्रीम में मिलाकर भी चेहरे पर लगा सकते हैं। गुलाब जल में एंटीसेप्टिक गुण होने के कारण यह हमारी त्वचा के लिए बहुत ही गुणकारी है। आइए देखते हैं गुलाब जल के जबरदस्त फायदे और कैसे उसका इस्तेमाल करते हैं। गोरेपन के लिए एक बाउल में पहले दो चम्मच बेसन डाल ले उसमे एक चम्मच दूध, और आधा चम्मच नींबू का रस डालने और थोड़ा सा गुलाबजल  इसको अच्छी तरह से मिक्स करके चेहरे पर लगा ले आधा घंटा सूख जाने के बाद चेहरे को गुनगुने पानी के साथ धोले अगर ऐसा करते रहोगेे तो बहुत जल्दी आपकी स्किन पहले से गोरी दिखने लगेगी गुलाब जल एक बहुत बढ़िया प्राकृतिक टोनर और कलिंजर है जो चेहरे पर दाग धब्बे झाइयों और डार्क सरकल को भी हटाने में मदद करता है।

इसके लिए एक बाउल में तीन चम्मच गुलाबजल लीजिए इसमें एक चम्मच दही और एक चम्मच खीरे का रस, और इस समय चंदन का पाउडर दो चम्मच डालें और अच्छी तरह से मिक्स करके चेहरे पर लगा लें आधा घंटा सूख जाने पर इसको धो लें ऐसा हफ्ते में दो बार जरूर करना चाहिए इसके इस्तेमाल से बहुत जल्दी चेहरे पर डार्क सर्कल और अनचाहे मार्क्स खत्म हो जाएंगे

गुलाब जल एक बहुत ही बढ़िया मॉइश्चराइजर तो है ही साथ ही साथ यह एक अच्छा कंडीशनर भी है। इस के लिए एक बर्तन में 3 चम्मच गुलाब जल और दो चम्मच एलोवेरा जूस मिक्स करें और इस को चित्र से मिलाकर उंगलियों से अपने बालों में मालिश करें और आधे घंटे के लिए इन्हें रोकने के लिए छोड़ दें और उसके बाद सिर को धो लें ऐसा सप्ताह में दो बार करने से आपके बाल मुलायम और सुंदर दिखने लगेंगे गुलाब जल एक अच्छा स्किन टोनर है और सनबर्न है।

इस के लिए एक चमच बेसन और एक चमच चंदन पाउडर और आधा चम्मच नींबू का रस एक बर्तन में अच्छी तरह से मिला लें और इस पैक को सनबर्न पर लगाएं ऐसा एक दिन छोड़कर एक दिन करना चाहिए जिससे बहुत जल्दी सनबर्न ठीक हो जाएगा इस के साथ ही दोस्तो रात को सोते वक्त गुलाब जल में कुछ बूंदे ग्लिसरीन की मिक्स करके अपने चेहरे पर लगा कर सो जाए इस से आपकी स्किन बहुत जल्दी सॉफ्ट हो जाएगी और दिन भर की थकान से भी आप को राहत मिलेगी और चेहरा फ्रेश दिखने लगेगा।

इस के साथ ही अगर आप अपनी स्किन से मेकअप हटाना चाहते हो तो कुछ बूंदे गुलाब जल की और दो-तीन बूंदे नारियल तेल की मिक्स करके और रुई से अपने चेहरे को साफ करें ऐसा करने से आपकी स्किन भी हैल्थी हो जाएगी और एक अच्छा ग्लो चेहरे पर आएगा रूखी त्वचा भी गायब हो जाएगी इस तरह से दोस्तो हम आपको बहुत अच्छी तरह से बता चुके हैं के गुलाब जल को केसे इस्तेमाल करे इन सभी तरीकों को अपना कर आप अपनी स्किन को एक अच्छी तरह से संभाल सकते हो। 



Post a Comment

1 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.